खाना देने आया था केयर टेकर, खूंखार शेर ने उतार दिया मौत के घाट; ये गलती पड़ गई भारी


 World Latest News: नाइजीरिया के अबेकोटा स्थित प्रेसिडेंशियल लाइब्रेरी वाइल्डलाइफ पार्क में एक केयर टेकर पर शेर ने अचानक हमला कर दिया। 35 साल के केयर टेकर बाबाजी दौले शेर को खाना देने के लिए आए थे। लेकिन दौले गेट बंद करना भूल गए। जिसके बाद दर्शकों के सामने शेर ने अचानक हमला कर उनको मौत के घाट उतार दिया। ओलुसेगुन ओबासांजो प्रेसिडेंशियल लाइब्रेरी वाइल्डलाइफ पार्क में शेर को हमला करते देख आगंतुक भी सहम गए। बाबाजी दौले कई साल से यहां कार्यरत थे। जिस शेर ने उन पर हमला किया, वह उसे कई साल से खाना खिलाने का काम करते थे। चिड़ियाघर प्रबंधन के अनुसार मामला शनिवार का है। जहां रुटीन में अपनी ड्यूटी पर बाबाजी दौले शेर को खाना देने के लिए आए थे।


जू की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दौले ने खुद को जानवर के साथ सहज महसूस किया या भूल से गेट खुला छोड़ दिया। अभी पड़ताल कर रहे हैं। लग रहा है कि जानवर से दौले ने खतरा महसूस नहीं किया था। तभी सिक्योरिटी गेट को खुला छोड़ खाना खिलाना शुरू कर दिया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार शेर के हमले में मौके पर ही दौले की मौत हो गई। वहीं, साथियों ने उनको बचाने की कोशिश की, लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाए। शेर ने मरने के बाद भी बॉडी नहीं छोड़ी। उन लोगों ने बॉडी को क्षत-विक्षत होने से बचाने के लिए शेर को भी मार गिराया।


जू में फिलहाल 140 जानवर

स्थानीय पुलिस प्रवक्ता ओमोलोला ओडुटोला ने बताया कि शेर ने शनिवार सुबह करीब 7 बजकर 40 मिनट पर दौले पर हमला किया। जिसके बाद उनकी मौत हो गई। नाइजीरिया के चिड़ियाघरों में पहले भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। ताजा मामले ने खतरनाक जानवरों को संभालने वाले चिड़ियाघरों के नियमों और प्रबंधन के बारे में एक बार फिर लोगों के बीच चिंता पैदा कर दी है। प्रेसिडेंशियल लाइब्रेरी वाइल्डलाइफ पार्क की वेबसाइट के अनुसार जू में फिलहाल 140 से अधिक देशी और विदेशी जानवर हैं। इस पार्क की स्थापना वन्यजीव संरक्षण को प्रोत्साहित करने और टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी। जू में फिलहाल शेर, धब्बेदार लकड़बग्घे, पक्षियों की कई प्रजातियां मौजूद हैं।

0 Comments